Yusuf

Add To collaction

हौसला


नेपोलियन - जज़्बे की कहानी 

नेपोलियन अक्सर जोखिम (risky) भरे काम किया करते थे। एक बार उन्होने आलपास पर्वत को पार करने का ऐलान किया और अपनी सेना के साथ चल पढे। सामने एक विशाल और गगनचुम्बी पहाड़ खड़ा था जिसपर चढ़ाई करने असंभव था। उसकी सेना मे अचानक हलचल की स्थिति पैदा हो गई। फिर भी उसने अपनी सेना को चढ़ाई का आदेश दिया। पास मे ही एक बुजुर्ग औरत खड़ी थी। उसने जैसे ही यह सुना वो उसके पास आकर बोले की क्यो मरना चाहते हो। यहा जितने भी लोग आये है वो मुह की खाकर यही रहे गये।
अगर अपनी ज़िंदगी से प्यार है तो वापिस चले जाओ। उस औरत की यह बात सुनकर नेपोलियन नाराज़ होने की बजाये प्रेरित हो गया और झट से हीरो का हार उतारकर उस बुजुर्ग महिला को पहना दिया और फिर बोले; आपने मेरा उत्साह दोगुना कर दिया और मुझे प्रेरित किया है। लेकिन अगर मै जिंदा बचा तो आप मेरी जय-जयकार करना।
उस औरत ने नेपोलियन की बात सुनकर कहा- तुम पहले इंसान हो जो मेरी बात सुनकर हताश और निराश नहीं हुए। ‘ जो करने या मरने ‘ और मुसीबतों का सामना करने का इरादा रखते है, वह लोग कभी नही हारते।

कहानी से सीख -

इस कहानी (inspirational stories) से सिख मिलती है की हर काम को करने में मुश्किलें आती है, लेकिन अगर आपके अंदर जोश और लक्ष्य (Goal) को पाने का ज़ज़्बा है, तो उसे आसानी से हासिल किया जा सकता है। किसी भी लक्ष्य (goal) की कठिनाई या आसानी से नहीं बल्कि इंसान के हौसले से लक्ष्य (goal) पर हार या जीत पाया जाता है।

   20
6 Comments

kashish

05-Oct-2023 10:06 AM

Nice

Reply

madhura

01-Oct-2023 04:18 PM

Very nice

Reply

Punam verma

01-Oct-2023 09:20 AM

Nice

Reply